जानिये किस स्वभाव वाली स्त्रियों से शादी नहीं करनी चाहिए!!


मनुष्य के जीवन में सोलह संस्कारों में से एक अतिय्धिक महत्वपूर्ण संस्कार है शादी। सुख चैन और खुशी के लिए वैवाहिक जीवन की आवश्यकता होती है और एक अच्छे जीवन साथी की। शादी के लिए आपको ऐसी लड़की का चयन करना चाहिए, जो कि अपने पति और परिवार दोनों को प्रेम पूर्वक धयान या संभाल सके। विष्णु पुराण के अनुसार जानिये  ऐसी  4-5 ऐसी स्त्रियां के बारे में, जिनसे विवाह नहीं करना चाहिए, जानिए ये 4-5 स्त्रियां कौन हैं…
1.) बुरा बोलने वाली स्त्रियां:-

पहले से ही कहा जाता है कि स्त्री की वाणी में ही मां सरस्वती का निवास होता है। जो स्त्री मधुर वाणी बोलने वाली होती है, उससे मां सरस्वती सदैव प्रसन्न रहती हैं। बुरे या कटु वचन बोलने वाली स्त्री का स्वभाव भी उसकी भाषा की तरह बुरा ही होता है। ऐसी स्त्री की वजह से घर में अशांति का वातावरण बना रहता है। इसीलिए ऐसी स्त्री से कभी विवाह नहीं करना चाहिए।

2.) देर तक सोने वाली स्त्रियां:-
रात में देर तक जागने और सुबह देर तक सोने के कारण महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारी पूरी नहीं कर पाती है। आलस की निशानी होती है देर तक सोना । आलसी स्त्री घर को कभी साफ नहीं रख सकती। हिन्दू पुराण के अनुसार ऐसा कहा जाता है की घर में लक्ष्मी की कृपा बनाएं रखने के लिए साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। घर में गंदगी होने से अलक्ष्मी आती है (गरीबी बढ़ती है)। साथ ही देर तक सोना कई बिमारियों का भी कारण बन सकता हैं। इसलिए ऐसी स्त्री से भी विवाह नहीं करना चाहिए।

3.) एक ही गोत्र वाली स्त्रियां:-

किसी भी व्यक्ति को उस स्त्री से कभी शादी नहीं करना चाहिए, जिसका हमारे पिता या माता की ओर से कोई रिश्ता हो। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार आपसी रिश्तेदारी या एक ही गोत्र में विवाह करना मना किया गया है। इससे जेनेटिक बीमारियां होने की भी संभावनाएं रहती हैं। जिस स्त्री से माता पक्ष से पांचवीं पीढ़ी तक और पिता पक्ष से सातवीं पीढ़ी तक रिश्ता जुड़ा हुआ हो, उससे शादी कभी भी नहीं करना चाहिए।

4.) दुष्ट पुरुष से संबंध रखने वाली स्त्रियां:-
किसी भी स्त्री को किसी दुष्ट पुरुष से मेल-जोल नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से वह कभी भी किसी मुश्किल में फंस सकती है। दुष्ट पुरुष उस स्त्री का उपयोग अपने निजी हित के लिए कर सकता है। उसकी संगत में रहने से स्त्री का स्वभाव भी वैसा हो सकता है। ऐसा होने से उसके चरित्र में भी दोष आ जाता है। इसलिए ऐसी स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए, जो दुष्ट पुरुष से संबंध रखती हो।

5. मांगलिक दोष वाली स्त्रियां:-

हिन्दू ऋषियों के अनुसार यदि  पुरुष मांगलिक नहीं है तोह ऐसी स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए जिसकी कुंडली में मांगलिक  दोष हो। कहा जाता है की, मांगलिक दोष वाली स्त्री से शादी होती है तोह वैवाहिक जीवन अच्छा नहीं रहता और शादी के १-२ साल बाद कोई अनहोनी घटना घट सकती है ज्योतिषों के अनुसार मांगलिक दोष का उपचार भी किया जा सकता है।
Share on Google Plus

About Khas24News

0 comments:

Post a Comment